कोषागार

कोष, लेखा और लॉटरी विभाग वित्त विभाग का एक अभिन्न अंग है। हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रधान सचिव (वित्त) अपने प्रशासनिक सचिव और सचिव (वित्त) विभाग के पूर्व कार्यालय के प्रमुख हैं। यह विभाग स्वतंत्र रूप से 1971 में अस्तित्व में आया, इससे पहले, यह राजस्व का अभिन्न अंग था।राज्य में सभी कोषागारों और उप कोषागारों का प्रशासनिक नियंत्रण इस विभाग के साथ है।

कोषागार के विभिन्न शाखा:

शाखा विवरण
टोकन विधेयक इस खंड के पहले चरण में प्रस्तुत किया गया है और टोकन संख्या के नाम से जाना जाने वाला अद्वितीय नंबर बिल को सौंपा गया है। बिल को वापस यात्रा में टोकन अनुभाग के माध्यम से भेजा जाता है
बिल पासिंग शाखा इस खंड का मुख्य कार्य बिलों को ठीक से जांचना और नियमों / निर्देशों के अनुसार बिल को ठीक करना या उसे ठीक करना है।
एल.ओ.सी लोक निर्माण विभाग लोक निर्माण विभाग और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के संबंधित मंडलों से प्राप्त होता है और बैंक और उप कोषागार को और प्राधिकरण जारी किया जाता है।
जी.आई.एस यह खंड जिले के जीआईएस अकाउंट का रखरखाव और संकलित करता है।
पेंशन शाखा यह खंड राज्य कार्यालय और अंतरराज्यीय पेंशनरों को महालेखाकार कार्यालय से प्राप्त करता है और विभिन्न बैंक शाखाओं में वितरण के लिए राज्य के पेंशनरों के पेंशन स्क्रॉल का उचित रिकॉर्ड रखता है।
जमा शाखा यह खंड विभिन्न विभागों के जमा खाते के रखरखाव से संबंधित है और महालेखाकार को मासिक लेखा विवरण और लापता वक्तव्य आदि प्रस्तुत करता है और धनवापसी वाउचर या चेक के माध्यम से भुगतान को अधिकृत करता है।
लेखा खंड जिले के प्राप्तियों और भुगतान के खातों का संकलन इस अनुभाग में किया जाता है और आगे एच.पी. के महालेखाकार को सौंप दिया जाता है। सीटीआर, चेकलिस्ट और वाउचर सूची इस सेक्शन के सभी डीडीओ को जनरेट और आगे की आपूर्ति की जाती है।
कोषाध्यक्ष शाखा डाक टिकटों को मजबूत कमरे में रखा जाता है जो नोडल डिपो से प्राप्त होता है और सीधे लोगों को आपूर्ति करता है और विक्रेताओं को टिकट देता है। अफीम, मूल्यवान, विभिन्न विभागों के चेस्टों की प्रतिलिपि कुंजियां, चेक बुक, रसीद की किताबें और कलेक्टर के आदेश के अनुसार किसी अन्य सामग्री को मजबूत कमरे में जमा किया जाता है।

दूरभाष:

जिला कोषागार कार्यालय,धर्मशाला
dto-kan-hp[at]nic.in
01892-223310

जिला काँगड़ा के उप कोषागार

उप कोषागार इ मेल दूरभाष
उप कोषागार, काँगड़ा to-kng01-hp[at]nic.in 01892-261161
उप कोषागार देहरा, काँगड़ा to-kng02-hp[at]nic.in 01970-233165
उप कोषागार  इंदौरा, काँगड़ा to-kng03-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार नूरपुर, काँगड़ा to-kng04-hp[at]nic.in 01893-220209
उप कोषागार पालमपुर, काँगड़ा to-kng05-hp[at]nic.in 01894-232574
उप कोषागार फ़तेहपुर, काँगड़ा to-kng06-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार ,रककर to-kng08-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार बैजनाथ,काँगड़ा to-kng09-hp[at]nic.in 01894-263182
 उपकोषागार जयसिंहपुर,काँगड़ा to-kng10-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार कस्बा कोटला,काँगड़ा to-kng11-hp[at]nic.in 01978-253501
उप कोषागार जवाली,काँगड़ा to-kng12-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार धीरा,काँगड़ा to-kng13-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार बड़ोह ,काँगड़ा to-kng14-hp[at]nic.in  –
उप कोषागार शाहपुर,काँगड़ा  –
उप कोषागार खुंडिया, काँगड़ा to-kng07-hp[at]nic.in  –