बंद करे

मेले और त्यौहार

मेले

जिला काँगड़ा के राज्य स्तरीय मेलों मे बैजनाथ की शिव्रतिर, पालमपुर की होली, कालेश्वर महादेव देहरा की बैसाखी ,जयसिंहपुर का दशहरा, प्रागपुर की लोहड़ी तथा जिला स्तरीय मेलों में काठगढ़ इन्दोरा की शिवरात्रि, ज्वाली की बैसाखी आदि के अतिरिक्त कई प्रकार के ग्राम स्तरीय मेलों का आयोजन किया जाता है| बैजनाथ एवं काठगढ़ में शिवरात्रि पर हजारों श्रद्धालु भगवन शिव के दर्शन कर पुण्य कमाते हैं, वहीँ अलोकिक सुख भी प्राप्त करते हैं|

पालमपुर होली के साथ-साथ बैजनाथ, जयसिंहपुर उपमंडलों में भी होली को बड़े ही आकर्षक एवं रोचक अंदाज़ में मनाया जाता है| इस अवसर पर खूबसूरत व् वरवस ही आकर्षित करने वाली झांकीयाँ ग्राम स्तर पर निकली जाती हैं जिसमें सैंकड़ों लोग शामिल होते हैं| इन मेलों में सांस्कृतिक संध्यायों का आयोजन भी किया जाता है जिसमे प्रदेश की कई प्रतिभावान व् उभरते कलाकारों को अपना हुनर एवं कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है|

काँगड़ा जिले में मनाये जाने वाले मेलों में कई प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं, साथ ही दंगल का आयोजन भी किया जाता है जिसमे देश के कई कोनो से पहलवान आकर अपना दम ख़म दिखाते हैं| इस दंगल को स्थानीय भाषा में छिंज कहा जाता है| वर्तमान में दंगलों में महिला पहलवान भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं| दंगल में जीतने वालों को उचित धनराशी एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया जाता है|
ये मेले हमारी सांस्कृतिक धरोहर हैं अतः इन्हें बड़े धूम-धाम से पूरे जिले में मनाया जाता है|

त्यौहार

मकर संक्रांति

हालांकि मकर संक्रांति अखिल भारतीय त्यौहार है, लेकिन इसे कांगड़ा में थोड़ा अलग मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि दानव महिषासुर से लड़ते समय माता बर्जेश्वरी को चोट लग गई । खुद को ठीक करने के लिए उन्होंने घाव पर घी ओर मक्खन लगाया और जल्द ही ठीक हो गई। मकर संक्रांति के दौरान ब्राजेश्वरी मंदिर में सात दिनों तक एक बड़ा मेला आयोजित किया जाता है और विशेष पूजा भी की जाती है। मक्खन मूर्तियों, फूलों की सजावट बाण गंगा में पवित्र डुबकी लगाई जाती है और माता के भजनों और जयकरों से पूरा मंदिर गूंजता है।

शिवरात्रि और नवरात्रि

शिवरात्रि कांगड़ा में एक और अखिल भारतीय त्यौहार मनाया जाता है। यह त्योहार यहां लोगों के लिए शहर के मंदिरों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। जबकि अधिकांश दिन भर तेजी से रहते हैं और रात में भगवान शिव को अपनी पूजा देते हैं, इसका एक और अनूठा पहलू है। भगवान शिव और माता पराबती की छवियां या तो मिट्टी या गाय के गोबर के साथ बनाई जाती हैं। मूर्तियों को तब सबसे बड़ी भक्ति के साथ पूजा की जाती है। भगवान शिव और उनकी पत्नी माता पराबती की प्रशंसा में गाने भी गाए जाते हैं। कुल मिलाकर, शिवरात्रि एक त्यौहार का एक उदाहरण है जो भक्ति के साथ भक्ति और पवित्रता को जोड़ती है।

नवरात्रि

नवरात्रि एक और महत्वपूर्ण अखिल भारतीय त्यौहार भी है जो कांगड़ा में आनंद के साथ मनाया जाता है। नौ दिनों में, दुर्गा अष्टमी यहां लोगों के लिए विशेष महत्व रखती है। उस दिन भक्त स्थानीय दुर्गा मंदिर में पूजा की पेशकश करते हैं।

चैत्र

चैत्र, जिसे ढोलरू भी कहा जाता है, यहां लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर में, त्योहार चेत के महीने के पहले दिन होता है। कंगड़ा में, त्यौहार मनाया जाता है ताकि बुरे लोगों को दूर करने और समृद्धि और खुशी में उतरने के लिए। इस अवसर पर गीतों की एक विशेष शैली ढोलरू गाई जाती है।

बिस्वा या बासाखी

वसंत महोत्सव के अंत में कांगड़ा में बिस्वा मनाया जाता है। आम तौर पर यह 13 अप्रैल को पड़ता है। हालांकि, त्यौहार की तैयारी बहुत पहले शुरू होती है। सदनों को साफ किया जाता है और जहां संभव हो वे पेंट के ताजा कोट के साथ लागू होते हैं। पवित्र भी बान गंगा में एक पवित्र डुबकी लेते हैं। इस अवसर पर मेले आयोजित किए जाते हैं और निवासियों को पूरी तरह से इसमें भाग लेते हैं।

हरियाली

हरियाली वर्षा भगवान के सम्मान में श्रवण (आमतौर पर 16 जुलाई) के पहले दिन आयोजित की जाती है। इस उत्सव से दस दिन पहले पांच से सात अलग-अलग प्रकार के अनाज एक साथ मिश्रित होते हैं और धरती से भरे टोकरी में बोए जाते हैं। यह या तो घर के मुखिया या परिवार के पुजारी द्वारा किया जाता है। शिव और परबाती की हरियाली मिट्टी की मूर्तियों के दिन शादी हो जाती है क्योंकि भक्तों का मानना ​​है कि यह उनका संघ है, जो भूमि के लिए प्रजनन का कारण बनता है।

सायर और नवाला

सायर मूल रूप से धन्यवाद देने का त्यौहार है और सितंबर या अक्टूबर में आयोजित किया जाता है। एक नाई एक टोकरी में एक गलगल का फल, मक्की, औरअमरुद के साथ दीपक जला कर गाँव में घूमता है और निवासियों को एक समृद्ध फसल की कामना करता है। नवाला भी धन्यवाद का उत्सव है, लेकिन यह मुख्य रूप से कंगड़ा के गद्दी समुदाय द्वारा मनाया जाता है। यह विशेष त्यौहार भगवान शिव को समर्पित है, माना जाता है कि सभी प्रकार की दुर्भाग्य और आपदाएं इस से दूर होती हैं| हैं।