बंद करे

पालमपुर चाय बागान

दिशा

पालमपुर हिमाचल प्रदेश की काँगड़ा घाटी में एक प्राकृतिक रूप से समृद्ध हिल स्टेशन और नगरपालिका है, जो कि चाय बागानों और देवदार के जंगलों से घिरा है। पालमपुर उत्तर-पश्चिम भारत की चाय की राजधानी है, लेकिन चाय ही एक ऐसा पहलू नहीं है जो पालमपुर को एक विशेष रुचि स्थल बनाता है। पहाड़ों की निकटता और पानी की बहुतायत ने इसे हल्के जलवायु के साथ संपन्न किया है। शहर ने अपना नाम स्थानीय शब्द “पलुम” से प्राप्त किया है, जिसका अर्थ है बहुत पानी। पहाड़ी से पालमपुर के मैदानों तक बहने वाली कई नदियों हैं, हरियाली और पानी का संयोजन पालमपुर को एक विशिष्ट रूप देता है, पालमपुर मैदानों और पहाड़ियों के संगम पर है और इसलिए बहुत सुन्दर दिखता है| एक तरफ मैदानी और दूसरी तरफ धौलाधार की  हसीन पहाड़ियां हैं, जो वर्ष केअधिकांश समय के लिए बर्फ से ढके हुए रहती है|

फोटो गैलरी

  • चाय बागान काँगड़ा
  • चाय बागान काँगड़ा
  • चाय बागान काँगड़ा

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

गगल हवाई अड्डा पालमपुर से निकटतम हवाई अड्डा है, जो पालमपुर से केवल 38 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा उड़ानों के जरिए दिल्ली, चंडीगढ़ से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा

पालमपुर में अपना स्वयं का रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम पालमपुर रेलवे स्टेशन है, जो कि काँगड़ा के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यह प्रमुख पालमपुर - कांगड़ा घाटी के नैरो गेज रेल पर स्थित है और पठानकोट, कांगड़ा और पालमपुर जैसे शहरों से जुड़ा हुआ है।

सड़क के द्वारा

पालमपुर दिल्ली से 483 कि.मी., चंडीगढ़ से 259 कि.मी., मनाली से 200 कि.मी., शिमला से 212 कि.मी., धर्मशाला से 35 कि.मी. की दूरी पर स्थित है और पालमपुर एचआर टी सी बसों या निजी सेवाओं के माध्यम से जुड़ा हुआ है।